Dainik Bhaskar Career and Jobs

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन 2021 के लिए किए गए बदलावों को लेकर कैंडिडेट्स के मन में ढेरों सवाल और शंकाएं थीं। ऐसे में स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब देने के लिए NTA ने ऑफिशियल वेबसाइट पर स्टूडेंट्स द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब जारी किए हैं। इनकी मदद से परीक्षा में शामिल होने जा रहे कैंडिडेट अपनी शंकाओं का समाधान कर सकते हैं।

NTA ने दिए स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब:

सवाल: जेईई (मेन) -2021 में कई सेशन के क्या फायदे होंगे?

जवाब: यह कैंडिडेट्स को परीक्षा में अपने स्कोर में सुधार करने के लिए कई मौके देगा, अगर वे एक प्रयास में अपना बेस्ट देने में विफल रहते हैं।

  • पहले प्रयास में परीक्षा देने का पहला अनुभव मिलेगा, जिसके बाद स्टूडेंट्स अपनी गलतियों को जानेंगे और अगली बार इसमें सुधार कर सकते हैं।
  • इससे एक साल ड्रॉप करने की संभावना कम हो जाएगी और ड्रॉपर को पूरा साल बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।
  • यदि कोई स्टूडेंट किसी जरूरी वजह से कारण परीक्षा से वंचित रह गया है, तो उसे पूरे एक साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

सवाल: कैंडिडेट एक या एक से ज्यादा सेशन के लिए एक साथ आवेदन कर सकते हैं?

जवाब: कैंडिडेट्स के एक से ज्यादा सेशन (फरवरी/मार्च/अप्रैल/मई 2021) के लिए एक साथ आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इसके मुताबिक परीक्षा शुल्क देने का भी विकल्प है।

सवाल: क्या कैंडिडेट को हर सेशन के लिए अलग एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा?

जवाब: नहीं, कैंडिडेट को सभी सेशन के लिए एक ही एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा। अगर वह अभी सभी सेशन के लिए फॉर्म भरता है, तो सिर्फ ही एक आवेदन पत्र होगा। अगर वह बाकी सेशन के लिए बाद में फॉर्म भरते का विकल्प चुनता है, तो अन्य सेशन (मार्च / अप्रैल) / मई) के लिए आवेदन शुरू होने पर इसी फॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा।

सवाल: यदि किसी कैंडिडेट ने फरवरी सेशन के लिए आवेदन नहीं किया है, तो क्या वह बाकी सेशन के लिए आवेदन कर सकता है?

जवाब: हां, अगर किसी कैंडिडेट ने फरवरी सेशन के लिए आवेदन नहीं किया है, तो वह बाकी सेशन के लिए आवेदन कर सकता है।

सवाल: रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट दूसरे सेशन के लिए आवेदन कर सकता है?

जवाब: हां, कैंडिडेट को मार्च / अप्रैल / मई सेशन में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन करने का अवसर दिया जाएगा। फरवरी / मार्च / अप्रैल सेशन के रिजल्ट की घोषणा के तुरंत बाद आवेदन विंडो को फिर से खोला जाएगा।

सवाल: क्या कोई कैंडिडेट एक सेशन में शामिल हो सकता है या उसे सभी चार सेशन में शामिल होना पड़ेगा?

जवाब: यह कैंडिडेट की पसंद है। एक कैंडिडेट एक, दो, तीन या सभी चार सेशन में शामिल हो सकता है।

सवाल: क्या चार सेशन के लिए एक साथ फीस का भुगतान किया जा सकता है?

जवाब: हां, एक ही समय में सभी 4 सेशन (फरवरी / मार्च / अप्रैल / मई) के लिए शुल्क का भुगतान किया जा सकता है।

सवाल: क्या कैंडिडेट को एक सेशन या सभी चार सेशन के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा और शुल्क का भुगतान कब करना है?

जवाब: आवेदन फॉर्म भरते समय, कैंडिडेट को उन सेशन की संख्या का चयन करना होगा, जिसमें वह शामिल होना चाहते हैं और तब उसके अनुसार शुल्क का भुगतान करना होगा।

सवाल: क्या NTA ने जेईई (मेन) -2021 के सिलेबस में बदलाव किया है?

जवाब: नहीं, JEE (मेन) 2021 का सिलेबस पिछले साल जैसा ही है। हालांकि, अलग- अलग बोर्ड द्वारा अपना सिलेबस कम करने के कारण परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। कैंडिडेट्स को अब उपलब्‍ध 90 सवालों में से सिर्फ 75 अटेम्‍प्‍ट करने होंगे। इसके अलावा 15 ऑप्‍शनल सवाल भी होंगे, जिनमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

सभी सवाल-जवाब पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें-

JEE मेंस 2021:पहली बार इंग्लिश के साथ हिंदी समेत 13 भाषाओं में होगी परीक्षा, निगेटिव मार्किंग भी हटाई गई

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, फरवरी से मई के बीच चार सेशन में होगी परीक्षा, 16 जनवरी आवेदन की आखिरी तारीख



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
JEE Main 2021| Students will be able to appear in more than one session for JEE Main, the best score will be considered the final score; NTA releases answers to students’ frequently asked questions
एक से ज्यादा सेशन में शामिल हो सकेंगे स्टूडेंट्स, बेस्ट स्कोर को माना जाएगा फाइनल स्कोर; NTA ने परीक्षा को लेकर दिए स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब https://www.bhaskar.com/career/news/jee-main-2021-students-will-be-able-to-appear-in-more-than-one-session-for-jee-main-the-best-score-will-be-considered-the-final-score-nta-releases-answers-to-students-frequently-asked-questions-128053839.html [Collection] 2020-12-26T09:06:23.000Z

Post a Comment

0 Comments